Benefits Of Reading

Benefits Of Reading.


 Hello दोस्तो,
 आज के टॉपिक का हेडिंग पढ़कर शायद आपने यह सोचा होगा कि चलो यार Reading के Benefits तो है पर आज के जमाने में जो की Technology का जमाना है और जहां YouTube पर किसी भी किताब की Summary हमें Easy Available हो जाती है तो क्या फिर भी हमें अच्छी किताबें या फिर अच्छे ब्लॉग या अच्छे आर्टिकल्स पढ़ने में वक्त देना चाहिए या नहीं..?



 दोस्तों हम अपने शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए रोज जिम जाते हैं, व्यायाम करते हैं, योगा या फिर प्राणायाम करते हैं,  वैसे ही अगर हमें अपने दिमाग को तंदुरुस्त रखना है तो हमें रोज Reading करना जरूरी है.
  Science ने आज तक जो भी रिसर्च किए हैं उनके मुताबिक जो लोग अच्छे किताबें पढ़ते हैं या कुछ आर्टिकल्स या कुछ ब्लॉग पढ़ते हैं वह सबसे ज्यादा तनाव मुक्त जिंदगी जीते हैं, उन लोगों से जो कुछ भी नहीं पढ़ते, मतलब जो लोग सिर्फ TV या फिर मोबाइल पर विडियो देखते रहते है. और यह भी Prove हो चुका है कि पढ़ने वाले लोगों की उम्र ना पढ़ने वाले लोगों से थोड़ी ज्यादा होती है.
=>
  एक सोचने वाली बात है कि Ultra Successful लोगों की एक समान आदतें (Comman Habits) क्या होती है, वो सभी लगातार (Books, Article ,Blogs,etc.) Reading करते है. 


 बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति साल में 50 से भी ज्यादा किताबें पढ़ते हैं.
 Facebook जहां लोग घंटो बिताते हैं उसके फाउंडर मार्क झुकेरबर्ग 15 दिनों में एक किताब पढ़ते हैं.
Space - X के फाउंडर Elon Musk इनको किताबें पढ़ना इतना पसंद है कि किताबें पढ़ पढ़ कर पूरा Rocket science सीख लिया और दुनिया की पहली Private Sattalite कंपनी खड़ी कर दी.



अमेरिका के फेमस स्पीकर -
Jim Rohn का कहना है कि,  We Are The Average Of The 5 Person We Surround Ourselves.


 - अगर आप ऐसे लोगों के साथ ज्यादा रहते हो जिन्हें फिल्मों के बारे में ज्यादा पता है तो शायद आपको किस हीरो की कौन सी फ़िल्म आने वाली है इसका आपको Knowledge रहेगा.
- स्पोर्ट्स की बातें करने वाले लोगों के साथ अगर आप रहते हो तो आपको  स्पोर्ट्स का Knowledge रहेगा.
 मेरे कहने का मतलब यह है दोस्तों के जिस वातावरण में हम रहते हैं या फिर जिन लोगों के साथ हम रहते हैं उसी तरह हमारी सोच भी बनती है या उसी क्षेत्र का information हमें मिलता है.
 अगर जिंदगी में हमें किसी क्षेत्र में सफल बनना है तो सफल लोगों के साथ में रहना चाहिए, पर हर वक्त उनके के साथ रहना मुमकिन नहीं है इसलिए सफल लोगों ने जितने भी उनकी Biography (आत्मचरित्र) लिखी है, अगर हम वह पढ़ते हैं तो हमें यह महसूस जरूर होगा कि हम उनके साथ रहते हैं.
 क्योंकि दोस्तों किसी ने कहा है कि अगर हम खुद से सीखने से ज्यादा अगर सफल लोगों के Success और Failure से सीखेंगे जो की जिंदगी के हर क्षेत्र में सफल है तो हमें किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए Benefits मिलेगा. जैसे कि हमारा करियर, रिलेशनशिप, जॉब, बिजनेस etc.

Benefits of Reading:- 


=>  दोस्तों हम  कोई भी वीडियो या फिल्मे जो भी देखते हैं वह Director और Animation वालो की Creativity होती है और जो हम किताब पढ़ते वक्त कल्पना करते हैं वह हमारी खुद की Creativity होती है, और इसका Benefits हमारी कल्पना शक्ति बढ़ाने के लिए होता है.


===============================================

=>  Reading आपका फोकस बढ़ाती है और आपका तनाव कम करती है. कोई भी किताब या कोई आर्टिकल जब हम पढ़ते हैं तो उसे समझने के लिए हमारा दिमाग उसे सुलझाने  लगता है, पढ़ने की वजह से हमारे दिमाग के न्यूरल नेटवर्क बहुत अच्छी तरह काम करते हैं जो कि हमारी Memory अच्छी तरह बढ़ाने के लिए हमें मदद करती है.


===============================================

=>  किताब को पढ़ने से आपके ज्ञान में जो वृद्धि होती है उसके कारण आपके विचार प्रक्रिया में सोच में भी परिवर्तन होता है, जीवन के किसी भी मुश्किल परिस्थिति में इन किताबों से प्राप्त ज्ञान के द्वारा आप किसी भी समस्या या कठिनाईयो से पार पाने में सफल हो सकते हैं , क्योंकि अच्छी किताबों से प्राप्त ज्ञान आपके बुद्धि को कुशाग्र बनाता है.


===================================================

=>  जब भी हम कोई मनपसंद और अच्छी किताब या फिर अच्छा ब्लॉग पढ़ते हैं तो इससे हमें प्रसन्नता का एहसास होता है, क्योंकि पढ़ते समय हम वास्तविकता से दूर अपनी एक काल्पनिक दुनिया में चले जाते हैं जिससे हमें मानसिक शांति और खुशी का अहसास होता है, इसीलिए Reading हमारे मानसिक तनाव को दूर करने में बहुत सहायक होता है. 6 मिनट में आपका 68 % तनाव दूर हो जाता है.


==================================================

=>   किसी भी कार्य व्यवसाय में या विषय में अपने विचार व योजनाओं को रचनात्मक और प्रभावशाली तरीके से स्पष्ट करने की क्षमता बहोत आवश्यक होती है ,जो आपके आत्मविश्वास में वृद्धि करके आपके करियर को आपके लक्ष्यों को मनचाहे ऊंचाइयों तक ले जाने में सहायक होती है, किताब को पढ़ने से आपको कई भाषाओं को सीखने में नए शब्दों को सीखने में नए ज्ञान प्राप्त करने में नए क्षेत्रों के बारे में जानकारी प्राप्त करने मैं बहोत सहायता मिलती है.

  सच में अगर कुछ अच्छा पढ़ोगे तो जिंदगी में सही मायने से आगे बढ़ोगे..!

   दोस्तों वैसे तो बहुत सारी Reading के Benefits है , अगर बताना चाहु तो शायद यहां जगह कम पड़ जाएंगी, पर कुछ महत्वपूर्ण Benefits जो मुझे अच्छे लगे वही मैंने आपके साथ शेयर किया है.
 दोस्तों टॉपिक अच्छा लगे तो शेयर, कमेंट और Subscribe जरूर करना, और हां आखिर में Blog पढ़ने के लिए आपका तह लिए दिल से...धन्यवाद.

My Previous Blog Links:- 

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Why Rich People Getting Richer and Poor Getting Poor..?

EGO अच्छा है या बुरा...??

What is Emotional Intelligence..??