Why Toppers Work For Failure People..?

Why Toppers Work For Failure People..?


Hello दोस्तों,
 आपने शायद बहोत बार देखा होगा या फिर सुना होगा की, ज्यादातर जो विद्यार्थि पाठशाला में या फिर महाविद्यालय में Failure / Average थे वो जिंदगी में बहोत सफल है उन विद्यार्थियों से जो सबसे ज्यादा मार्क्स लाते थे. दोस्तो आपने कभी ये सोचा है की क्यों ऐसा होता है या फिर आज भी ये ज्यादातर हो रहा है की, Toppers Work for Failure People.

 शुरुवात में कोई भी डिग्री करने का हमारा मुख्य कारण क्या होता है कि, हमें अच्छे मार्क मिले तो अच्छी नौकरी मिलेगी, अच्छी नौकरी मिलेगी तो अच्छी Payment (तनख्वाह) भी मिलेगी etc.
 पर आज अगर देखा जाए तो अच्छी डिग्री तो ज्यादातर लोगों के पास है पर उस डिग्री के अनुसार Income(आमदनी) नहीं है. दोस्तों हमारे भारत देश में अगर देखा जाए तो बहुत बड़ी मात्रा में हर साल डिग्री होल्डर पास होकर कॉलेज से बाहर आते तो है पर उनको जल्दी नौकरी नहीं मिलती और अगर मिल भी जाती है तो तनख्वाह बहुत कम रहती है, या फिर उनको अन्य किसी क्षेत्र में मजबूरी से काम करना पड़ता है.
=>
 आपने शायद अखबार में / TV पर समाचार में भी देखा होगा कि सरकार की किसी Vacancy (रिक्त जगह)  पर जहां सिर्फ 10 वीं या फिर 12 वीं पास लोगों की जरूरत होती है वहां इंजीनियर, MBA वाले विद्यार्थी भी मुलाखत देते हुए नजर आते हैं.
=>



 अगर इंजीनियर की बात करें तो हमारा भारत देश दुनिया में सबसे ज्यादा इंजीनियर बनाने वाला देश है, पर 60% इंजीनियर को नौकरी नहीं मिलती और अगर मिल भी जाए तो किसी दूसरी क्षेत्र में कम आमदनी पर नौकरी करना पड़ता है, जिसका उदाहरण आपको खुद किसी इंजीनियर को पूछने से मिल जाएगा.
 मतलब इतने पैसे और टाइम देकर हमने जो डिग्री हासिल की आज उसका मूल्य झीरो है, मार्केट में अगर नौकरी चाहिए तो नया कुछ सीखना पड़ता है अलग अलग कोर्स करना पड़ता है.
 लेखक का कहना यह है इसके पीछे की वजह है एक तो हमारे मानसिकता और दूसरा हमारा Education System (शिक्षण प्रणाली) जो कि सबको बस पढ़ाई में सिर्फ Topper बनने के लिए प्रोत्साहित करता रहता है, लेकिन वह आर्थिक शिक्षण नहीं देता जो आगे बढ़ने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होती है. जिससे होता यह है कि वह लोग डर के मारे परीक्षा तो पास कर लेते हैं, कुछ Toppers भी बन जाते हैं और फिर काम करते हैं ऐसे लोगों के लिए जो शिक्षण प्रणाली की नजर में Failure या फिर Average होते हैं. और सच तो यह है की यही कुछ Failure/ Average लोग असली जिंदगी के टॉपर्स होते हैं.
=>>

 दोस्तों लेखक के अनुसार 4 कारण है जिसकी वजह से आज नहीं बल्कि एक जमाने से Toppers लोग Failure और Average लोगों के लिए काम करते आए है, जिन्हें समझने के बाद भले ही आप पाठशाला या कॉलेज के नहीं पर जिंदगी के Toppers जरूर बनोगे.

  • Fear of Failure:-


 सबसे पहला कारण जो Toppers लोग अपने जिंदगी में कुछ बड़ा नहीं कर पाते वह है Fear Of Failure , जो लोग जिंदगी में सफल है उन्हें स्कूल या कॉलेज का Education System (शिक्षण प्रणाली ) खराब इसलिए लगता है क्योंकि बचपन से ही यह सिखाया जाता है कि असफल होना बहुत बुरा होता है और हर जगह बस Top करना चाहिए.


 आगे बढ़ने के लिए अगर कोई Fail हो जाता है तो उसको सोसायटी वाले , घर वाले , समाज अलग अलग तरीके से Toucher (मानसिक तकलीफ) करते हैं, उसका अपमान करते हैं, और उसे डराते हैं यह बोल कर कि अगर तू असफल हुआ तो जिंदगी में कभी कुछ नहीं कर पाएगा और इसकी वजह से उस बच्चे के मन में एक डर पैदा हो जाता है और वह आगे की जिंदगी इसी डर के नीचे जीने लगता है की यह सोच कर कि बस मुझे कभी असफल नहीं होना है .
 जबकि सफल लोग इस बात को खूब अच्छी तरीके से समझते हैं कि ऐसा असफल होने से डरने की मानसिकता कभी किसी को कुछ बड़ा करने नहीं देती.

  • थॉमस एडिसन अगर  Failure से डरते तो वह कभी Light Invent ही नहीं कर पाते.
  • Colonel Sanders अगर डरते तो वह कभी KFC को Brand नहीं बना पाते.


 अगर आप सबसे सफल लोगों को ढूंढेंगे तो उनमें से ज्यादातर आपको कहीं पाठशाला को आधे में छोड़ने वाले या Average लोग या Failure लोग मिलेंगे जो जिंदगी में कई बार अलग अलग तरह से असफल हुए हैं, फिर भी वह असफल होने से नहीं डरते.

  • No Financial Literacy:-


 एक और महत्वपूर्ण बात जो शिक्षण प्रणाली मतलब स्कूल या कॉलेज हमें नहीं सिखाती वह है आर्थिक ज्ञान जो कि जिंदगी में हमें खुशी से रहने के लिए बहुत जरूरी है .
उदाहरण:-  बचपन में हमारा दिमाग जब सीखने के लिए बहुत अच्छा रहता है तब हम वह बातें ज्यादा सीखते हैं जो हमें जिंदगी में इतनी काम नहीं आती , जबकि यह कुछ बातें जो जिंदगी में हमें आगे बढ़ाती है जैसे कि
Communication Skill, 
Self Confidence, 
Financial Knowledge, 
Relationship Handling 

  स्कूल या कॉलेज में हमें Basically (बुनयादी तौर पर ) Order (आदेश) मानना सिखाता है , जो Discipline (अनुशासन) के लिए एक हद्द तक सही भी है , पर यह चीज बच्चों को सिर्फ नौकरदार मानसिकता बनाती है.


  कुछ देशों में अगर देखा जाए तो बचपन से ही उन बच्चों के माता-पिता उन्हें Financial Knowledge देते हैं बिजनेस और Investing के बारे में बताते हैं, जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए किन चीजों की सबसे ज्यादा जरूरत है उसी के बारे में बताते रहते हैं ना कि सिर्फ डिग्री और अच्छे मार्क्स लाना .

  • Injustice :-


  Einstein का एक कोड है जो हिंदी में कुछ ऐसा होगा कि "हर कोई एक जीनियस है लेकिन अगर तुम एक मछली को उसके पेड़ पर चढ़ने की skill (कौशल) के साथ तुलना करोगे तो वह मछली यही सोच कर पूरी जिंदगी निकाल देगी की यह बेवकूफी है."

 




 आज की शिक्षण प्रणाली भी कुछ ऐसी ही है, जो हर अलग अलग बुद्धिमत्ता और हुनर रखने वाले बच्चों को पुराने तरीके से तुलना करता है, जो सच में अगर देखा जाए तो ठीक नहीं है. क्योंकि यह थोड़ा बहुत ऐसा ही है कि ,  बंदर और मछली उनके पेड़ पर चढ़ने के Skill पर मार्क्स देना इसकी वजह से बच्चे वह चीज नहीं कर पाते जो की सच में वह जिसमें अच्छे हैं और टॉपर भी बन सकते हैं.
 अब यह सारी बातों से बहोत से लोग ये सोचेंगे कि सारी गलती शिक्षण प्रणाली की है और उन्हें ही दोषी करना चाहिए पर ऐसा भी नहीं है.
 हां एक बात जरूर है कि शिक्षण प्रणाली में काफी खामिया है लेकिन हमें दोषी करने की बजाय चीजों को बदलना चाहिए, प्रणाली को नहीं बदल सकते तो अपने आप को बदलना चाहिए.

  • About Others:-


 यह एक सबसे महत्वपूर्ण कारण है कि Toppers लोग Failure के लिए काम करते हैं, या फिर आप यह भी कह सकते हैं कि लोग जिंदगी में सफल नहीं हो पाते , इसके पीछे का कारण यह है कि ज्यादातर लोग अपने रिश्तेदार और पड़ौसी की बातें सुनते हैं , या फिर  वह गलत लोगों से प्रेरित होते हैं , या कुछ ऐसे लोगों से जिन्होंने जिंदगी  में कुछ किया ही नहीं , या फिर आप यह कह सकते है कि वह उन लोगों से सलाह लेते हैं जो जिंदगी में ज्यादा सफल नहीं है .



 जबकि सफल होने के लिए आपको उन लोगों से सलाह लेनी चाहिए, सीखना चाहिए जो कि खुद बहुत सफल है और जो सच मे दुनिया और मार्केट को समझते हैं .
 उदाहरण के तौर पर मैं बताना चाहूंगा कि आप Mentor(मार्गदर्शक) से सीखो उनके लिखे हुए किताबो से सीखो.
===========================================

 दोस्तो इसलिए मैं कुछ सफल लोगों की किताब से कुछ Book Summary (किताब का सारांश)  बनाकर पोस्ट करता रहता हूं , जो कि जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए मुझे भी काम आ सके और जो भी लोग इस पोस्ट को पढ़ेंगे उनके भी जिंदगी में यह काम आ सके.


 दोस्तों आज का टॉपिक जो मैंने लिया है वह 
Why 'A' Student Work For 'C' Student  किताब से लिया है जिसके लेखक दुनिया के जाने-माने आर्थिक सलाहकार मि. रॉबर्ट कियोसकी है.

 दोस्तों टॉपिक अच्छा लगे तो कमेंट जरुर करना और हां अगर आपको ऐसा लगता है कि यह टॉपिक किसी के जिंदगी में काम आ सके तो उसे शेयर जरूर करना क्योंकि यह टॉपिक पढ़कर वह इंसान यह जरूर सोचेगा कि खुद को या फिर अपने बच्चों को जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए सच में क्या करना जरूरी है
 और आखिर में यह पोस्ट पढ़ने के लिए तह दिल से मैं आपका शुक्रिया अदा करता हूं..!

=>
My Other Popular Post:-

1) How to Talk Impressive..?
2) Effect Of Our Communication On Day To Day Life.
3) EGO is Good OR Bad..?
4) What is Emotional intelligence..? Part-1
5) What is Emotional intelligence..? Part-2
6) Benefits Of Reading.



Thank You
जय हिंद.

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Why Rich People Getting Richer and Poor Getting Poor..?

EGO अच्छा है या बुरा...??

What is Emotional Intelligence..??