EGO अच्छा है या बुरा...??

EGO अच्छा है या बुरा...??


:-
Hello दोस्तों,
 EGO यह शब्द आपने बहुत सारे लोगों से सुना होगा, की EGO नहीं होना चाहिए, या फिर EGO का होना बुरी बात होती है।।



 क्या आपने खुद कभी सोचा है इगो का होना सच में अच्छा है या बुरा...??

>>
 दोस्तों इस दुनिया में कोई भी चीज अगर जरूरत से ज्यादा या कम होती है तो इससे तकलीफे पैदा होती है.
 जैसे अगर Example के तौर पर बताना चाहू तो,
- हम हर रोज पानी पीते हैं अगर पानी की level हद्द से ज्यादा हो जाए तो हमें यह तकलीफ देती है या फिर यही level हद्द से कम हो जाए फिर भी हमें यह तकलीफ देती है.
- ब्लड प्रेशर अगर High होता है या फिर Low यह प्रॉब्लम क्रिएट करता है.
- शुगर की Level अगर High होती है या फिर Low प्रॉब्लम क्रिएट करता है.
- या फिर हर वो चीज जो Human Life से Related है और जरूरत से ज्यादा या कम हो जाने से हमें तकलीफे ही पैदा करती है.
 वैसे ही यह EGO के बारे में भी लागू होता है. इगो अगर हद्द से ज्यादा या फिर कम हो जाता है तो इंसान की Life Problematic बन जाती है. इसीलिए ईगो को Balance होना जरूरी है...!!
- मैं इसको Detail में 3 Part में विभाजित करके बताना चाहूंगा.

1) High EGO
2) Low EGO
3) Balance/ Healthy EGO


  • High EGO:-



  High EGO वाला इंसान हमेशा ही Arrogant  रहता है किसी भी चीज में हमेशा मैं ही सही हूं, इसके आसपास के लोग हमेशा गलत होते हैं यही इसकी सोच रहती है, यह कभी भी अपनी गलती Accept नहीं करते, किसी Particular  टॉपिक पर या फिर किसी के Opinion  पर हमेशा Argument  करते रहते हैं. ऐसे इंसान को अगर कोई अच्छी Advice भी देता है तो उसे यह लगता है कि उसे कोई सिखाने की कोशिश कर रहा हैे, ये इंसान हमेशा Show Off करने की या फिर Prove करने की कोशिश करते रहते हैं, इन लोगों में Anger, Selfishness, जलसी यह होता है, ऐसे इंसान के Personal और Professional Life के Relation इतने अच्छे नहीं होते. लोग ऐसे इंसान से एक समय के लिए डरते तो है मगर Respect नहीं कर पाते.
=====================================================


  • Low EGO:-

 Low EGO वाले इंसान हमेशा डरे हुए या फिर दबे हुए रहते हैं, इनका Confidence Level बहुत ही कम होता है, किसी नई चीज को सीखने के लिए यह घबराते रहते है , यह लोग गलत ना होने के बावजूद भी अगर कोई इंसान इन्हें कुछ बोलता है तो उसी को मानने लग जाते हैं, ऐसे इंसान को लगता है कि लाइफ में हमेशा इनके साथ ही गलत होता है, इन लोगों के भी Relation ज्यादा अच्छे नहीं बन पाते क्योंकि इनमें से हमेशा नेगेटिव Vibration आती है,और यह लोग हमेशा Manipulate होते रहते हैं.
====================================================

  • Balance/Healthy EGO:-

 यह लोग हमेशा Confident रहते हैं, लोगों को ऐसे इंसान के साथ हमेशा बात करने के लिए अच्छा लगता है, इनके साथ वक्त बिताना अच्छा लगता है, लोगों के साथ इनके Relation भी अच्छे रहते हैं पर्सनल हो या फिर प्रोफेशनल क्योंकि यह एक Good Listener भी होते हैं, गलती होने के बाद मान भी लेते हैं और उसे सुधारने की कोशिश भी करते हैं, ऐसे इंसान हमेशा किसी ना किसी से सीखते रहते हैं, इनको खुद पर भरोसा रहता है, ये कभी किसी से जलते नहीं है अच्छी और बुरी बातों को समझते हुए यह उनको Appreciate करते हैं..!!
=====================================================


 इसीलिए दोस्तो इगो को अच्छा या बुरा सोचने से बेहतर की उसे Balance बनाये रखे, अगर यह Balance/ Healthy रहता है तो यह हर आदमी को उसके जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए मदद करेगा..!

=>
 और आखरी में मेरा एक सवाल...



   यह सृष्टि अगर हम जैसे लोगों को जिंदगी देने के लिए खुद को बैलेंस करती है तो हम इंसान इस जिंदगी को अच्छी तरीके से जीने के लिए क्या खुद की EGO को Balance/Healthy नहीं कर सकते...??
=>
 Topic अच्छा लगे तो कमेंट और शेयर जरूर करना,क्योकि आपके Appreciation से मुझे Help होगी की में और बेहतर और अच्छा लिख सकु की जो सब लोगो की Growth के लिए काम आए..!!

Thank You
जय हिंद

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Why Rich People Getting Richer and Poor Getting Poor..?

What is Emotional Intelligence..??