What is Emotional Intelligence..??

     What is Emotional Intelligence..??



Hello दोस्तों,
  बचपन से आज तक आपने यही सुना होगा कि अगर हमें लाइफ में आगे बढ़ना है तो हमे हमारा IQ (Intelligent Quotient)  लेवल बढ़ाना होगा. जिसे हम सबसे ज्यादा वैल्यू देते आए हैं जैसे हमें लगता है कि हमारी Memory अच्छी हो, हमें सब कुछ जल्दी याद आ जाए, या हमें अच्छे मार्क्स मिल जाए etc.


 पर दोस्तों हमारा जिंदगी में कुछ बनना बस 20% ही Depend करता है हमारे IQ पे,और 80% Depend करता है हमारे EQ (Emotional Quotient) पर.
  इमोशनल इंटेलिजेंस मतलब हमारी क्षमताओं के आधार पर अन्य लोगों की भावनाओं को समझना, उस पर सही विचार करना और सही निर्णय लेना,अपने इमोशन को जानकर जिंदगी की परिस्थितियों को सही तरीकेसे  संभालना. हमारे लाइफ में 80% योगदान EQ का है, जैसे

Self Motivation
Persistence 
Empathy
===========================================================

  बहोत लोगों को लगता है कि इंसान Logical Creatures है, अगर देखा जाए तो हम इंसान Emotional Creatures है, क्योंकि ज्यादातर हम अपने Decision और Action इमोशन से  प्रभावित हो कर लेते हैं.
=> 
  बहुत से इंसान जिनका IQ लेवल अच्छा होता है वह Exam में मार्क अच्छे लाते हैं, उनको सब कुछ याद रहता है, स्कूल-कॉलेज में टॉप रहते हैं, उनके पास औरोसे ज्यादा नॉलेज रहता है, पर IQ लेवल अच्छा होने से जिंदगी में Happiness और Satisfaction मिलेगी इसकी कोई गारंटी नहीं है. अच्छी बात तो यह है कि हम EQ को सिखके और प्रैक्टिस कर के खुद को Improve कर सकते हैं.
=============================================================

 वर्ल्ड के जाने माने साइकोलॉजिस्ट Robert Plutchik's Theory के मुताबिक कुछ बेसिक इमोशंस है जैसे की,
Excitement
Sadness
Anger
Surprise
Happiness
Unhappiness
Boar

  दोस्तों अगर हम इन इमोशंस को समझ लेते हैं तो हमारी सेल्फ अवेयरनेस अच्छि होती है, इमोशंस जो हम महसूस करते हैं इनका सीधा असर हमारे स्वभाव पर पड़ता है, अगर आप अच्छा महसूस करते हैं तो आपका स्वभाव भी अच्छा होगा और अच्छा स्वभाव लोगों के साथ अच्छा Relation बनाता है चाहे वह पर्सनल हो या फिर प्रोफेशनल.
  इमोशनल इंटेलिजेंस को हम अच्छी तरह कैसे डेवलप कर सकते हैं यह हम 4 Types के माध्यम से देखते हैं.

1) Self Awareness :-


 सेल्फ अवेयरनेस मतलब खुद को एकदम अच्छे तरीके से जानना जैसे हमारे Strong Points क्या है हमारे Weak Points क्या है हमारा चरित्र कैसा है.
 ऐसे लोग कॉन्फिडेंट होते हैं, खुद की मर्यादा के बारे में जानते हैं, कौन सा काम करना चाहिए कौन सा नहीं करना चाहिए यह वह समझते हैं, खुद के इमोशंस और दूसरों के  इमोशंस यह अच्छी तरह समझते हैं.
 सेल्फ अवेयरनेस इमोशनल इंटेलिजेंस का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि जब तक आप अपने ही इमोशंस को अच्छी तरह से समझ नहीं पाओगे तब तक आप दूसरे इंसान के इमोशंस को भी नहीं समझ पाओगे.

2) Managing Emotions:- 


 हम इंसान अपनी इमोशंस को ज्यादातर Manage नहीं कर पाते और खास करके गुस्से को जिसकी वजह से कुछ ना कुछ हमेशा खराब होते रहता है, ऐसे इमोशंस को हम एकदम से रोक तो नहीं सकते पर इसे खतम जरूर कर सकते हैं.
उदाहरण: अगर किसी इंसान के काम से हमें गुस्सा आता है तो बजाय उस पर गुस्सा निकाले अगर हम यह जानने की कोशिश करें कि इसके पीछे का कारण क्या है तो शायद हमारा गुस्सा खतम होगा.
  - जब हमें Negative Feeling आती है तो एक के बाद एक वह आती ही रहती है, और फिर तकलीफें पैदा करती है. इससे बाहर निकलने के लिए कुछ ऐसा काम करें जो हमें अच्छा महसूस करवाये, जैसे कि अच्छे गाने सुनना, कॉमेडी वीडियो देखना, Pets के साथ खेलना या फिर बाहर घूमने जाना.
(Type 3 & 4 will Continue in Part-2)
=========================================================
  दोस्तों आज जो टॉपिक मैंने आपके साथ शेयर किया है यह एक Book Summary है, और उस किताब का नाम है Emotional Intelligence .

 और उसके लेखक है वर्ल्ड के फेमस Author में से एक Daniel Goleman (Author Of Social Intelligence).

  दोस्तों टॉपिक अच्छा लगे तो शेयर और कमेंट जरुर करना मैं और कोशिश करता रहूंगा कुछ अच्छा शेयर करने की..!!

Thank You
जय हिंद.

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Why Rich People Getting Richer and Poor Getting Poor..?

EGO अच्छा है या बुरा...??