What is Emotional Intelligence..? Part -2

What is Emotional Intelligence..? Part - 2

Hello दोस्तों,
Part - 2 Continue...
(What is Emotional Intelligence..?)


दोस्तो हमने पार्ट-1 में  दोनो type

1) Self Awareness
2) Managing Emotion

को समझ लिया अब remaining Part को Continue करते है...
1st Part का link- What is Emotional Intelligence.?

===========================================

3) Empathy:-



 Empathy मतलब सामने वाले इंसान के Emotion को खुद अपना Emotion समझ के उसे महसूस करना, यह समझना कि उसे कितना बुरा / अच्छा महसूस हो रहा है.
  दोस्तो अगर आप देखोगे तो बहोत से लोग Sympathy (सहानुभति) देते हुए मिलेंगे, Sympathy मतलब सामने वाले इंसान पर तरस खाना, अफसोस करना और ये आपको Social Sites पर ज्यादा तर लोग करते हुए दिखाई देंगे.
 पर Empathy करने वाले लोग बहोत कम दिखाई देंगे, जो खुद लोगो की भावनावो को समझनेकी कोशिश करते है,उनको Appreciate करते है, और जरूरत पड़ने पर उनके लिए कुछ करते भी है.

  Emotional Intelligence होने के लिए Empathy होना बहोत जरूरी है, क्योंकि Empathy is One of The Most Important Thing. Empathy improve करने के लिए आपको आपके गुस्से पर नियंत्रण होना जरूरी है, गुस्सा आपको कभी भी Empathy को improve होने नही देगा.
===========================================

4) Relationship Development:-


 दोस्तों आपने यह कई बार देखा होगा की, हमारे सामने अगर कोई छोटा सा बच्चा एक  प्यारी स्माइल करता है तो हमारे चेहरे पर भी एक छोटी सी स्माइल आ जाती है, यह होने की वजह यह है कि किसी इंसान के Emotion सामने वाले व्यक्ति के Emotion पर असर करती है.
 अगर कोई इंसान आपके साथ गुस्से में बात करता है और आप भी उसके साथ गुस्से में बात करते हो तो उसके बाद सारी बातें गुस्से में ही होगी,और नतीजा बुरा होगा. पर सामने वाला व्यक्ति गुस्सा होने के बाद भी अगर आप अपने गुस्से को काबू करके अपनी Emotion को Control करके शांत तरीके से उससे बात करोगे तो बहुत ज्यादा संभावना है कि सामने वाला व्यक्ति भी शांत हो के आप से बात करेगा.

 दोस्तो हम इंसान Emotional Creature है, अगर Emotional Intelligence बनना है तो ये 4 types Develop करने के बाद ही हम वो बन पाएंगे और हमारी Personal Life और Professional Life अच्छी तरह Enjoy कर पाएंगे.

=============================================



  मैंने ये टॉपिक एक वर्ल्ड फेमस बुक Emotional Intelligence से लिया है जिसके लेखक Daniel Goleman (Author Of Social Intelligence) है, और आपके साथ इस किताब की Book Summary Share की है.

 दोस्तो टॉपिक अच्छा लगे तो कमेंट और शेयर जरूर करना, मैं ऐसेही Important टॉपिक आपके साथ शेयर करता रहूंगा की जो सभी लोगो को उनके Personal और Professional Life में आगे बढ़ाने के लिए काम आ सके, और इस Blog को Subscribe जरूर करना क्योंकि आपको पोस्ट का Notification मिल सके.

Thank You
जय हिंद.


Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Why Rich People Getting Richer and Poor Getting Poor..?

EGO अच्छा है या बुरा...??

What is Emotional Intelligence..??